National War Memorial - राष्ट्रीय युद्ध स्मारक

National War Memorial - राष्ट्रीय युद्ध स्मारक


राष्ट्रीय युद्ध स्मारक भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली के इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्र में अपने सशस्त्र बलों को सम्मानित करने के लिए बनाया गया स्मारक है।

Tri -Services Guard of Honour at The National War Memorial

निकटवर्ती राजकुमारी पार्क क्षेत्र में एक युद्ध संग्रहालय का भी निर्माण किया जाएगा। प्रस्तावित राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक एक मेट्रो द्वारा जुड़े होंगे। युद्ध स्मारक और संग्रहालय की लागत Museum 500 करोड़ (US $ 70 मिलियन) है।

स्मारक इंडिया गेट के पास मौजूदा छत्री (चंदवा) के आसपास बना है। स्मारक की दीवार को जमीन से और मौजूदा सौंदर्यशास्त्र के साथ सामंजस्य के साथ प्रवाहित किया जाता है। [२] 1947-48, 1961 (गोवा), 1962 (चीन), 1965, 1971, 1987 (सियाचिन), 1987-88 (श्रीलंका), 1999 (कारगिल), और युद्ध रक्षक जैसे अन्य युद्ध में मारे गए शहीदों के नाम , स्मारक की दीवारों पर अंकित है।

द प्रिंसेस पार्क, इंडिया गेट के उत्तर में 14-एकड़ क्षेत्र में बैरक-प्रकार का आवास है, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया गया था, जिसने 1947 से नई दिल्ली में सेवा मुख्यालय में तैनात मध्य स्तर के सशस्त्र बलों के अधिकारियों के लिए पारिवारिक आवास के रूप में कार्य किया है।

हमारे पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी ने लगभग 26,000 सैनिकों को सम्मानित करने के लिए 25/02/19 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था, जिसने आजादी के बाद से युद्धों और सुरक्षा अभियानों में सर्वोच्च बलिदान दिया था। एक अनन्त लौ, कांस्य और पत्थर की भित्ति चित्रों, ग्राफिक पैनलों और 21 परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के साथ 15 मीटर ऊंचे केंद्रीय ओबिलिस्क के आसपास चार भूस्खलन केंद्रित वृत्त यहां प्रदर्शित होंगे।

The way towards National War Memorial - राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की ओर रास्ता

Nearest Metro station from National War Memorial is Central Secretariat, Udyog Bhawan, and Pragati Maidan.

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से नजदीकी मेट्रो स्टेशन केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और प्रगति मैदान है।

Get the direction of National War Memorial from the following Map:

No comments:

Post a Comment